September 25, 2017 12:54 PM
Breaking News

डिनर में बनान्यें लजीज बिरयानी, रेत्रां का खाना भूल जाएगें

हिन्द न्यूज़ डेस्क|

कितने लोगों के लिए : 6

सामग्री :

चावल की परत के लिए

बासमती- चावल 2 कप

हरी इलायची- 3 से 4

तेज़ पत्ता- 1 मध्यम आकार का

स्टार अनीस- (चक्र फूल/सौंफ) 2

पानी- 4-1/2 कप

नमक- स्‍वादानुसार

वेज ग्रेवी के लिए

प्याज़- 2 मध्यम आकार के बारीक कटे हुए

अदरक लहसुन का पेस्ट- 2 टेबल स्‍पून

गाजर- 2 मध्यम आकार के कटे हुए

आलू- 1 मध्यम आकार का कटा हुआ

फूलगोभी- 1 कप कटी हुई

मशरूम- 4 से 5 बटन,कटे हुए

हरी बीन्स- आधा कप कटी हुई

त्यौहार में भी नहीं मिल रही छुट्टी, तो इस तरह ड्रेसअप हो कर जाएं ऑफिस

हरी मटर- ½ कप

बिरयानी मसाला की सामग्री

दालचीनी- 2 इंच

लौंग- 3-4

हरी इलायची- 4-5

जवित्रि की एक ब्लेड- (पूरी जवित्रि की ज़रूरत नहीं है)

टॉपिंग के लिए

प्याज़- 1 मध्यम आकर की कटी हुई जिसे कुरकुरा और भूरा होने तक तला गया हो

गर्म पानी में भिगोई केसर- 5 से 6 जवे

ताजा पुदीने के पत्ते- 1/4 कप कटे हुए

मेहंदी के इन टॉप डिजाइन्स से बन जाइए ‘मेहंदी क्वीन’

तेल- 2 बड़े चम्मच

काजू दही

दही- 1 कप चिकना होने तक फेंटा हुआ

लाल मिर्च पाउडर- आधा से 1 चम्मच

तेल- 3 से 4बड़े चम्मच

नमक- स्वादनुसार

काजू- 1 कप

पानी- 1 या 3/4 कप

विधि :

बिरयानी के लिए काजू दही आपको कम सेकम एक दिन पहले तैयार करके रखना होगा। इसके लिए एक से दो घंटे के लिए काजू को पानी में भिगो दें, फिर पानी से निकाल कर अंदाज से साफ पानी के साथ चिकना होने तक ब्लेंड कर लें। काजू पेस्‍ट को दूध में अच्‍छे से मिला कर उसको गर्म कर लें। इसके बाद हल्‍के गुनगुने काजू दूध में जामन लगा कर गर्म स्थान पर रात भर या 4-5 घंटे जमने रख दें। दही जमने के बाद उसे फ्रीज में रख दें। काजू दही तीन दिनों तक इस्तेमाल किया जा सकता है।

इन 8 मैसेज का गर्लफ्रैंड करती है रात को ब्रेसबी से इंतजार, जानिए

अब सबसे पहले चावल को साफ करके 30 मिनट के लिए भिगो दें, फिर चावल पकाने के लिए इस्तेमाल होने वाली सारी सामग्री एक पेन में कर लें। इसको गर्म कर लें, ढक दें और चावल को तब तक पकने दें जब तक यह तीन चौथाई नही पक जाता। फिर पानी निकाल कर चावल को ढक कर रख दें।

एक मिक्सी या काफ़ी ग्राइंडर में बिरयानी के मसाले के लिए सभी मसालों को डाल लें और बारीक पाउडर बन जाने तक पीसें। प्रेशर कुकर या पैन में तेल गरम करें, फिर अदरक लहसुन का पेस्ट और कटी प्याज़ डाल कर भून लें। अब पिसा हुआ बिरयानी मसाला और लाल मिर्च पाउडर डालें, और कुछ सेकंड के लिए चलायें।

अब इसमें सभी कटी हुई सब्ज़ियाँ डालें और धीमी आंच पर करीब 3-4 मिनट के लिए चलायें। उसके बाद आंच बिलकुल धीमी करके धीरे-धीरे काजू दही डालें। ऐसा तब तक करें, जब तक दही सब्ज़ियों को पूरी तरह कोट नही कर लेती।

यदि आप प्रेशर कुकर में सब्‍जियां पका रहे हैं तो एक कप पानी डालें और यदि पेन का प्रयोग कर रहे हैं तो डेढ़ कप पानी डालें। साथ में स्वादानुसार नमक डाल दें।

बस ये छोटा सा शब्द बिगड़े रिश्तों में भर देगा उत्साह, आप भी ट्राई करें

सब्ज़ियों को तब तक पकायें जब तक वे नरम नहीं हो जाती हैं। ध्यान रखें कि सब्ज़ियां पूरी तरह ना सूखें बल्‍कि उनमें थोड़ी ग्रेवी होनी चाहिए।

अब गैस पर एक भारी तले का भगोना रखें इसमें सबसे नीचे आधी वेज ग्रेवी की परत लगा दें फिर ऊपर तीन चौथाई पके चावल की परत फैला दें इसके ऊपर मिंट की पत्तियाँ, भुनी हुई प्याज़ और एक चम्मच तेल की परत लगा दें। इस पर फिर से वेज ग्रेवी की परत बिछाते हुए पूरी प्रक्रिया को दोहरायें। इस तरह से आप अपनी पसंद के हिसाब से जितनी चाहें परत लगा सकते हैं। अब गैस को जला दें और केसर का घोल बिरयानी के ऊपर चारों तरफ डालिये और अब बिरयानी का ढक्कन अच्छी तरह बन्द करके, धीमी गैस पर करीब 15 मिनट तक दम कीजिये। बिरयानी के बर्तन को सही तरीके से बंद करने के लिए गुंथे आटे की लोई की लंबी सी बेल बना कर उसे ढक्‍कन के चारों तरफ लगा दें। वेज बिरयानी को अचार, सलाद और पापड़ के साथ सर्व करें।

loading...