February 21, 2017 6:05 PM
Breaking News

जल्दी जमा करे अपना PAN वरना भुगतना होगा अंजाम

हिन्द न्यूज़ डेस्क। अगर आपने अपना पैन (परमानेंट अकाउंट नंबर) जल्दी ही बैंक में नहीं जमा कराया तो आपके साथ हो सकती है बड़ी समस्या इसलिए अब जल्दी ही अपना पैन कार्ड अपने बैंक खाते में जमा कराये.

922dfc9febee4bd92f751270a900aeff

जानकारी के अनुसार काले धन पर लगाम लगाने के मकसद से आयकर विभाग ने आज नया निर्देश जारी किया है.जिसके तहत यदि आपने अभी तक अपने बैंक खाते में पैन (परमानेंट अकाउंट नंबर) नहीं दिया है तो 28 फरवरी तक जमा करा दें. अगर आपके पास पैन नहीं है तो आपको फॉर्म 60 देना जरुरी होगा.

यह भी पढें भगवान शिव को पाने के लिए ने दी जान

कई पुराने बैंक खाते ऐसे हैं जिनमें पैन नहीं जुड़ा है। वैसे तो कुछ जन धन खातों, बेसिक अकाउंट और खास तरह के टाइम डिपॉजिट को छोड़ बाकी सभी बैंक खातों को खोलने के लिए पैन जरुरी है और यदि ऐसे खातों में एक दिन में 50 हजार रुपए या उससे ज्यादा का लेन-देन हुआ तो वहां पर फॉर्म 60 जमा कराना आवश्यक होता है.

यह भी पढें लो अब चाय हटायेगी चश्मा !

आयकर विभाग की ओर से 6 जनवरी से लागू नए नियम में बैंक और डाकघरों को 9 नवंबर से 30 दिसंबर के बीच बचत खाते में ढ़ाई लाख रुपए या उससे ज्यादा की जमा के बारे में जानकारी 15 जनवरी तक देनी होगी. वहीं चालू खाते में इस दौरान अगर साढ़े 12 लाख रुपए या उससे ज्यादा जमा कराने के बारे में जानकारी तय तारीख तक जमा करानी होगी.

विभाग ने ये भी कहा है कि ऐसे तमाम खातों में 1 अप्रैल से 9 नवंबर तक जमा कराई गई रकम का ब्यौरा 31 जनवरी तक जमा कराना होगा.नोटबंदी के पहले जमा कराई रकम के बारे में ब्यौरा इकट्ठा करने के पीछे आयकर विभाग का उद्देश्य खाताधारक के इतिहास को खंगालना हो सकता है.