September 25, 2017 1:37 PM
Breaking News

गुजरात सम्मेलन में PM ने प्रतिनिधिमंडल स्तर की बातचीत को बनाया खास

हिन्द न्यूज डेस्क। प्रधानमंत्री नरेन्द्र मोदी ने आज यहां कई देशों के प्रमुखों और मंत्रियों से मुलाकात की और द्विपक्षीय बातचीत की. ये नेता वाइब्रेंट गुजरात वैश्विक शिखर सम्मेलन में भाग लेने यहां पहुंचे हैं. वाइब्रेंट गुजरात सम्मेलन के औपचारिक उद्घाटन से पहले प्रधानमंत्री ने यहां महात्मा मंदिर में आज सुबह कई अंतरराष्ट्रीय नेताओं से प्रतिनिधिमंडल स्तर की बातचीत की.

62462-vibrateguj-11jab-01

नेताओं से द्विपक्षीय बातचीत की

सबसे पहले उनकी मुलाकात रवांडा के राष्ट्रपति पॉल कागामे के साथ हुई. विदेश मंत्रालय में प्रवक्ता विकास स्वरुप ने कई ट्वीट जारी कर कहा कि प्रधानमंत्री ने रवांडा, सर्बिया, जापान और डेनमार्क के नेताओं से द्विपक्षीय बातचीत की.

स्वरुप ने ट्वीट कर कहा

जनवरी की ठंडी सुबह में गांधीनगर में दिन की शुरुआत प्रतिनिधिमंडल स्तर की बातचीत के साथ हुई. वाइब्रेंट गुजरात के अवसर पर प्रधानमंत्री ने रवांडा के राष्ट्रपति पॉलकागामे के साथ बातचीत की. एक अन्य ट्वीट में कहा गया है दोनों नेताओं की उपस्थिति में अपराध विज्ञान के क्षेत्र में सहयोग के लिये आपसी सहमति ज्ञापन (एमओयू) का आदान प्रदान किया गया. इसके साथ ही अंतरराष्ट्रीय सौर गठबंधन में भी रवांडा को शामिल किया गया है.

सर्बिया के प्रधानमंत्री अलेक्जेंडर वुसिक से मुलाकात

मोदी ने इसके बाद सर्बिया के प्रधानमंत्री अलेक्जेंडर वुसिक, जापान के आर्थिक मंत्री सीको हीरोसिंगे और फिर डेनमार्क के ऊर्जा मंत्री लेर्स क्लीलेहोल्ट के साथ भी द्विपक्षीय बातचीत की. एक अन्य ट्वीट में स्वरुप ने कहा, ‘सर्बिया के साथ संबंधों को मजबूत किया जा रहा है. प्रधानमंत्री नरेन्द्र मोदी ने यहां वाइब्रेंट गुजरात 2017 में दूसरी द्पक्षीय बातचीत सर्बिया के प्रधानमंत्री अलेक्जेंडर वुसिक के साथ की.

यह भी पढ़े- ब्यूटीफुल सोफिया का चला जादू ‘दंगल गर्ल’ को मात्र 46 सेकंड में चटा दी धूल

pm-modi-will-inaugurate-vibrant-gujarat-summit-today

8वें वाइब्रेंट गुजरात शिखर सम्मेलन की औपचारिक शुरुआत

प्रधानमंत्री के यहां 8वें वाइब्रेंट गुजरात शिखर सम्मेलन की औपचारिक शुरुआत से पहले कई देशों के प्रमुखों के साथ बैठक की उम्मीद है. इसमें 20 अन्य देशों के प्रमुख और मंत्री भाग ले रहे हैं. अमेरिका की दक्षिण और मध्य एशियाई मामलों की विदेश उप-मंत्री निशा देसाई बिस्वाल शिखर सम्मेलन में भाग लेंगी. भारतीय मूल की निशा देसाई के साथ अमेरिकी व्यवसायियों का बडा प्रतिनिधिमंडल भी होगा.

गुजरात के इस प्रमुख निवेशक सम्मेलन में भाग लेने वाले अन्य प्रमुख नेताओं में केन्या के राष्ट्रपति उहर केन्याता, पुर्तगाल के प्रधानमंत्री एंटोनियो कोस्टा, रूस के उप-प्रधानमंत्री डिमित्री रोगोजिन, पोलेंड के प्रथम उप-प्रधानमंत्री और संस्कृति एवं राष्ट्रीय धरोहर के मंत्री पोइट्र ग्लिंस्की भी इसमें भाग ले रहे हैं.

यह भी पढ़े-चीफ गेस्ट बनना सौरव गांगुली को पड़ सकता है महंगा

(सभार प्रभात खबर)

loading...