April 25, 2017 2:05 PM
Breaking News

ऑस्ट्रेलिया से हार के बाद संकट में पड़ सकता है पाकिस्तान

हिन्द न्यूज डेस्क। पाकिस्तान और आस्ट्रेलिया के बीच होने वाली वनडे सीरीज से दौरान दोनों टीमों की नजरे मात्र जीत पर ही टिकी होगी. क्योकि यह सीरीज दोनों टीमों के लिए वर्ल्ड कप के लिहाज से बेहद अहम साबित होने वाली है.

ब्रिसबन में शुरू हो रही पांच मैचों की वनडे इंटरनेशनल सीरीज में फॉर्म में चल रहे विश्व चैम्पियन ऑस्ट्रेलिया से भिड़ेगा तो उसकी नजरें आईसीसी विश्व कप 2019 के लिए सीधे क्वॉलिफाइ करने पर टिकी होंगी.

यह भी पढ़े- विवियन रिचर्ड्स के 37 साल पुराने रिकॉर्ड को तोड़ने के करीब यह पाक बल्लेबाज

pakistan_650_122712043640

वनडे में पाकिस्तान 8वें स्थान पर

पाकिस्तान पर फिलहाल ब्रिटेन में होने वाली 50 ओवर की आईसीसी की शीर्ष प्रतियोगिता में सीधे क्वॉलिफाइ करने से वंचित रहने का खतरा मंडरा रहा है.पाक टीम अभी 89 अंक के साथ आठवें स्थान पर है. उसके बांग्लादेश से दो कम जबकि वेस्ट इंडीज से दो अधिक अंक हैं.

मेजबान इंग्लैंड और आईसीसी 30 सितंबर 2017 तक वनडे टीम रैंकिंग में शीर्ष सात टीमें 30 मई से 15 जुलाई 2019 तक होने वाली प्रतियोगिता के लिए सीधे क्वॉलिफाइ करेंगी. निचले पायदान पर रहने वाली चार टीमें और आईसीसी विश्व क्रिकेट लीग की छह टीमें इसके बाद 10 टीमों के आईसीसी क्रिकेट विश्व कप क्वॉलिफायर 2018 में हिस्सा लेंगी और इस टूर्नमेंट की शीर्ष दो टीमें विश्व कप की 10 टीमों को पूरा करेंगी.

पाकिस्तान टीम पर होगा भारी दबाव

पाकिस्तान को सीरीज से पूर्व की अपनी रैंकिंग बरकरार रखने के लिए कम से कम एक मैच जीतना होगा जबकि एक से अधिक जीत पर उसे महत्वपूर्ण अंक मिलेंगे.

पाकिस्तान अगर दो मैच जीतता है तो उसके बांग्लादेश के बराबर 91 अंक हो जाएंगे लेकिन दशमलव अंक तक गणना पर वह पीछे रहेगा. पाकिस्तान अगर सीरीज में जीत दर्ज करता है तो बांग्लादेश को पीछे छोड़ देगा और उसके विश्व कप में सीधे क्वॉलिफाई करने की संभावना भी बढ़ जाएंगी.

यह भी पढ़े- अभ्यास मैच में युवराज सिंह की दहाड़ से थर्राया इंग्लैंड

आस्ट्रेलिया को भी बरकरार रखनी होगी अपनी रैंकिग

दूसरी तरफ अगर ऑस्ट्रेलिया को सीरीज पूर्व के अपने रैंकिंग अंक बरकरार रखने हैं तो उसे सीरीज कम से कम 4-1 के अंतर से जीतनी होगी. टीम अगर 3-2 से जीत दर्ज करती है तो उसे अंक गंवाने पड़ेंगे. ऑस्ट्रेलिया अपनी शीर्ष रैंकिंग गंवा सकता है लेकिन इसके लिए पाकिस्तान को 4-1 से जीत दर्ज करनी होगी.

दूसरी तरफ दुनिया की तीसरे नंबर की टीम भारत जब 15 जनवरी से पुणे में तीन मैचों की सीरीज में पांचवें नंबर की टीम इंग्लैंड से भिड़ेगा तो उसका इरादा दूसरे नंबर की टीम साउथ अफ्रीका और अपने बीच अंकों के अंतर को कम करना होगा.

भारत अगर क्लीनस्वीप करता है तो वह 114 अंक तक पहुंचा सकता है जबकि इसके उलट नतीजा रहने पर इंग्लैंड एक स्थान के फायदे से चौथे स्थान पर पहुंचेगा जबकि भारत पांचवें स्थान पर खिसक जाएगा.

यह भी पढ़े- बर्थडे : जानें द्रविड़ के क्रिकेट से जुड़े शानदार किस्से

%e0%a5%81%e0%a4%bf%e0%a5%81%e0%a5%81%e0%a4%bf%e0%a5%81%e0%a4%bf%e0%a5%81%e0%a4%b2खिलाड़ियों की रैंकिंग में

भारत के नवनियुक्त कप्तान विराट कोहली की नजरें साउथ अफ्रीका के एबी डिविलियर्स के बल्लेबाजी रैंकिंग में शीर्ष स्थान पर टिकी होंगी. कोहली अभी डिविलियर्स से सिर्फ 13 अंक पीछे हैं.

सिडनी में पाकिस्तानी गेंदबाजी को ध्वस्त करने वाले ऑस्ट्रेलिया के डेविड वार्नर कोहली से सिर्फ दो अंक पीछे तीसरे स्थान पर हैं।

यह भी पढ़े- अब होगा वेस्टइंडीज टीम का कायाकल्प

 

loading...