January 20, 2017 1:51 AM

एक नज़र 2016 में लॉन्च हुई टॉप 10 कारों पर ये रही इनकी खासीयत

हिन्द न्यूज डेस्क। साल 2016 कार मार्केट के लिए काफी अच्छा रहा. इस साल अलग अलग सेगमेंट में कई नई कारों ने एंट्री ली। आइए, एक नज़र डालते हैं 2016 में लॉन्च हुई टॉप 10 कारों और उनकी खासियत पर.

%e0%a4%aa%e0%a5%81%e0%a4%b2%e0%a5%811. मारुति सुजुकी विटारा ब्रेज़ा

मारुति सुजुकी विटारा ब्रेज़ा इस साल के सबसे बड़े लॉन्च में से एक थी. मारुति सुजुकी ने इस कार के ज़रिए पहली बार सब-कॉम्पैक्ट एसयूवी सेगमेंट में कदम रखा. मारुति सुजुकी विटारा ब्रेज़ा को 2016 दिल्ली ऑटो एक्सपो के दौरान पहली बार शोकेस किया गया था. फिलहाल, ये कार सिर्फ डीज़ल इंजन वेरिएंट में उपलब्ध है. बहुत जल्द कंपनी इस कार का पेट्रोल वर्जन लॉन्च करने की तैयारी कर रही है.
tata-tiago-side-view-photo2. टाटा टियागो

टाटा टियागो को कंपनी का अब तक का सबसे बेहतरीन प्रोडक्ट कहा जा सकता है. पहले इस कार को टाटा ज़ीका नाम दिया गया था जिसे बाद में बदलकर टियागो कर दिया गया. टाटा टियागो को भी पहली बार 2016 दिल्ली ऑटो एक्सपो में शोकेस किया गया था. ये कार पेट्रोल और डीज़ल वर्जन में उपलब्ध है.

3. टोयोटा फॉर्च्यूनर

टोयोटा फॉर्च्यूनर को इस साल एक नए अंदाज़ में लॉन्च किया गया. इस मशहूर एसयूवी के नेक्स्ट-जेनेरेशन मॉडल में कई बदलाव किए गए हैं. कार के डिजाइन और इंटीरियर को पिछले मॉडल की तुलना में ज्यादा प्रीमियम और स्पोर्टी बनाया गया है गाड़ी की राइड क्वालिटी और कंफर्ट में भी सुधार किए गए हैं.

2017-hyundai-verna_827x510_414798930624. ह्युंडई इलैंट्रा

कोरियन कंपनी ह्युंडई ने इस साल न्यू-जेनेरेशन इलैंट्रा को भारतीय बाज़ार में लॉन्च किया. ह्युंडई इलैंट्रा के नेक्स्ट-जेनेरेशन मॉडल में कई बदलाव किए गए हैं कार को कंपनी के 2.0 फ्ल्यूडिक स्टाइलिंग पर तैयार किया गया है.
5. फोर्ड एंडेवर
फोर्ड इंडिया ने इस साल एंडेवर को भारत में लॉन्च किया. न्यू-जेनेरेशन फोर्ड एंडेवर की झलक 2016 दिल्ली ऑटो एक्सपो के दौरान भी देखने को मिली थी. ये एसयूवी दो डीज़ल इंजन ऑप्शन के साथ उपलब्ध है. गाड़ी की परफॉर्मेंस को काफी बेहतरीन बनाया गया है. कार में कई अत्याधुनिक फीचर्स भी दिए गए हैं. फुल साइज़ एसयूवी सेगमेंट में फोर्ड एंडेवर ने काफी मजबूती के साथ कदम रखा है.
6. टोयोटा इनोवा क्रिस्टा

इस लिस्ट में टोयोटा की दूसरी कार इनोवा क्रिस्टा है जिसने इस साल भारतीय बाज़ार में कदम रखा. टोयोटा इनोवा क्रिस्टा को बिल्कुल नया लुक दिया गया है और पिछले मॉडल की तुलना में ये कार ज्यादा प्रीमियम है. फीचर्स के मामले में भी इनोवा क्रिस्टा काफी बेहरीन है. टोयोटा इनोवा क्रिस्टा को लॉन्च के बाद से ही जबरदस्त प्रतिक्रिया मिल रही है और फिलहाल, इस कार का वेटिंग टाइम लंबा हो गया है.

7. ह्युंडई ट्यूशॉ

ह्युंडई ट्यूशॉ भी इस साल भारत में लॉन्च हुई. इस कार को इसके अच्छे लुक, बेहतरीन ड्राइविंग, कंफर्ट और फीचर्स की वजह से पहचान मिल रही है. कॉम्पैक्ट एसयूवी सेगमेंट में ह्युंडई ट्यूशॉ ने मजबूती के साथ कदम रखा है. इस कार को महिंद्रा एक्सयूवी500 और सैंगयॉन्ग रेक्सटन से सीधी टक्कर मिल रही है.

8. फॉक्सवैगन एमियो

फॉक्सवैगन एमियो कंपनी की पूर्ण रूप से भारत में बनी पहली कार है. इस कार को खास भारतीय बाज़ार के लिए तैयार किया गया है. इस साल पहले फॉक्सवैगन एमियो के पेट्रोल वर्जन को लॉन्च किया गया. कुछ ही महीनों बाद इस कार के डीज़ल वर्जन ने भी बाज़ार में कदम रखा. कार में पावरफुल डीज़ल इंजन लगा है. साथ ही इस कार के साथ डीएसजी ऑटो गियरबॉक्स का भी ऑप्शन उपलब्ध है.

9. डैटसन रेडी-गो

रेनो क्विड के CMF-A प्लेटफॉर्म पर तैयार की गई डैटसन रेडी-गो इस साल लॉन्च हुई. कंपनी ने हाल ही में इस कार के लिमिटेड स्पोर्ट्स एडिशन को भी बाज़ार में उतारा है. ये कार अपने अच्छे लुक और माइलेज के दम पर बाज़ार में अपनी पहचान बना रही है. कंपनी ने इस कार के लिए साक्षी मलिक को ब्रांड अंबेसडर बनाया है.

renualt-kwid-amt10. रेनो क्विड एएमटी
साल 2015 की सबसे बड़ी लॉन्च रही रेनो क्विड के एएमटी वेरिएंट को इस साल लॉन्च किया गया. एएमटी कार के 1.0-लीटर वेरिएंट के साथ उपलब्ध है. इस कार को काफी पसंद किया जा रहा है और एंट्री-लेवल हैचबैक सेगमेंट में रेनो क्विड ने अपनी मज़बूत पकड़ बना ली है.

(सभार car&bike)

Leave a Reply