September 20, 2017 2:40 PM
Breaking News

इन 5 तरीकों से आप सर्दी से रहेंगे कोसों दूर

हिन्द न्यूज़ डेस्क : सर्दी का मौसम वैसे तो काफी पसंद किया जाने वाला मौसम है. लेकिन इस मौसम में एलर्जी की समस्या भी बहुत रहती है. किसी-किसी को तो पैर में छाले और ओमिटिंग होने लगती है. सर्दी-जुकाम तो आम बात है वो तो मौसम चंजिंग की वजह से तो होते रहते है. फिर भी आपको इसमें लापरवाही नहीं करनी चाहिए नहीं यह आपकी सेहत के साथ खिलवाड़ हो सकता है.

इसे भी करें ट्राई ऐसे बन जाएंगे इंप्रेसिव 

जानिए एलर्जी से बचने के लि‍ए यह 5 जरूरी चीजें …

  1 विटामिन सी – विटामिन सी से भरपूर चीजों का सेवन आपके लिए लाभदायक सिद्ध होगा.इसमें एंटीऑक्सीडेंट्स की भरपूर मात्रा होती है जो इम्यून पावर बढ़ाकर आपको एलर्जी और अन्य स्वास्थ्य समस्याओं से बचाता  है

2 विटामिन डी – ठंड में अस्थमा जैसी बीमारियों औैर अन्य स्वास्थ्य समस्याओं का कारण बनने वाली एलर्जी से निपटने के लिए यह फायदेमंद है. विटामिन डी आपको सुबह की धूप, फैटी फिश, अंडे से प्राप्त हो सकता है.

3 लहसुन – लहसुन आपको कई स्वास्थ्य समस्याओं से निपटने में मदद करता है. इसमें मौजूद एंटी फंगल और एंटी बायोटिक तत्व न केवल एलर्जी से बचाएंगे, बल्कि गर्माहट भी देंगे. रोज लहसुन की दो से तीन कलियां चबाना फायदेमंद रहेगा.

4 अदरक – किसी भी तरह से अदरक का सेवन, आपकी प्रतिरोधक क्षमता बढ़ाने और एलर्जी से दूर रखने में बेहद सहायक साबित होगी. ठंड के दिनों में बदरक की चाय का सेवन भी लाभकार होगा.

इसे भी देखें-इन 6 टिप्स से पा सकते है अपना खोया हुआ निखार 

क्लिक करें- लड़कियों की इन हेबिट्स पर मर-मिटते हैं लड़के

5 सेब का सिरका – गर्म या गुनगुने पानी में एक चम्मच सेब का सिरकस मिलाकर रोजाना सेवन करें. आप चाहें तो इसमें शहद और नींबू भी मिला सकते हैं.ये चीजें एलर्जी के साथ ठंड की समस्याओं से आपको बचाए रखेंगी.

 

loading...