May 25, 2017 3:05 AM
Breaking News

आसन है जनाब..अब शुगर फ्री प्रोडक्ट कि पहचान करें चुटकियो में

हिन्द न्यूज़ डेस्क- (NAMRATA PATEL) आजकल दुकानदार किसी भी प्रोडक्ट्स को लेकर उपभोक्ताओं को अक्सर भ्रमित करते है. अक्सर खाने के सामानों को शुगर फ्री कहकर उपभोक्ताओं के सामने पेश किया जाता है। लेकिन असल में ऐसा होता नहीं है शुगर फ्री के नाम पर कंपनी उपभोक्ताओं को बेवकूफ बनाने से नहीं चूकती। आज हम आपको कुछ टिप्स देंगे जिससे आप अपने सामान कि आसानी से जांच सकते है. 

  1.  प्रोडक्ट के लेबल को ध्यान से पढ़ें। अगर सामग्री में कहीं भी शुगर लिखा हुआ मिल जाए तो समझ लें कि वो शुगर फ्री प्रोडक्ट बिलकुल नहीं है।
  2.  कुछ कंपनियां अपने प्रोडक्ट के लेबल में ऑर्गेनिक शुगर शब्द का इस्तेमाल करती हैं। इस शब्द पर जरूर ध्यान दें। उपभोक्ताओं के ध्यान को भटकाने के लिए ऐसा किया जाता है। ये सामान्य शुगर ही होता है।
  3.  प्रोडक्ट के लेबल में टोटल शुगर कॉलम को जरूर चेक करें। कई कंपनियां यहां पर प्रोडक्ट में इस्तेमाल किए गए शुगर का उल्लेख करती हैं।यह भी पढ़े- दुनिया की इन अश्लील जगहों पर जाना हर किसी का है सपना, आपका भी हैं क्या?

4.  अगर प्रोडक्ट में नेचुरल शुगर का उल्लेख है तो आप ये समझ लें कि नेचुरल शुगर भी सामान्य शुगर की तरह ही खतरनाक होता है। फलों में पाया जाने वाला नेचुरल शुगर फ्रक्टोज उतना ही अनहेल्दी                होता है जितना एक केन कोला।

  1.  इकोनॉमिक टाइम्स की खबर के अनुसार न्युट्रिशन एक्सपर्ट ईशी खोसला ने कहा कि कोई प्रोडक्ट फैट फ्री तो हो सकता है, लेकिन यह भी हो सकता है कि उसमें शुगर की मात्रा काफी अधिक हो। आपको लेबल जरूर चेक कर लेना चाहिए।यह भी पढ़े- बॉलीवुड ऐक्ट्रेस नंदिता दास का हो रहा है तलाक
loading...