March 27, 2017 10:17 AM
Breaking News

अब बैंकिंग सेवा देने के लिए आगे आएंगे रोबोट

हिन्द न्यूज़ डेस्क : अब देश का  डिजिटल इंडिया बनने का सपना सच होता दिख रहा है. तभी तो जो काम इंसान करते हैं, वह अब रोबोट करके दिखा रहा है. यही नहीं अब आपको बैंक में घंटो लाइन लगाने की जरूरत नहीं पड़ेगी. बताते चलें कि जो काम बैंक कर्मचारी करते आ रहे हैं वह अब रोबोट के जरिये किया जाएगा. रोबोट महज कुछ ही समय में आपका सारा काम फिनिश कर देंगे. इससे आपके समय की बचत भी होगी. फिलहाल यह सेवा HDFC बैंक मुहैया कराने जा रही है.

यह भी पढ़ें-अगर आपको बनना है आयरन की तरह स्ट्रॉंग तो अपनाए यह नुस्खे 
phpthumb_generated_thumbnail

यह अनोखी चीज आपको रखेगी सबसे आगे 

अगर अगली बार बैंक की ब्रांच में जाने पर आपका स्वागत इंसान की कद-काठी वाला रोबोट करे तो हैरान होने की जरूरत नहीं है. देश में प्राइवेट सेक्टर का दूसरा सबसे बड़ा बैंक एचडीएफसी अपनी ब्रांच में ‘इरा’ नाम के रोबोट को तैनात करने जा रहा है, जो ग्राहकों की मदद करेगा. एचडीएफसी बैंक में डिजिटल बैंकिंग के कंट्री हेड नितिन चुघ ने बताया, ‘हमने भारत में एक रोबोट तैयार कराया है और इसे IRA यानी इंटेलिजेंस रोबोटिक असिस्टेंट का नाम दिया गया है.हम इसका इस्तेमाल बेहतर कस्टमर सर्विस, मार्केटिंग, एंप्लॉयीज की मदद के लिए करना चाहते हैं.

nao-robot-hdfc-bank

इसे भी पढ़ें-किसानों के हक के लिए आगे आया SC

उन्होंने बताया, ‘अभी हमारे पास ऐसा एक रोबोट है, जिसे हम मुंबई ब्रांच में तैनात कर सकते हैं. हम जानना चाहते हैं कि ग्राहकों की रोबोट पर कैसी प्रतिक्रिया रहती है.

बैंक ने बताया कि ग्राहकों की प्रतिक्रिया देखने के बाद रोबोट को देश की दूसरी ब्रांचों में तैनात किया जा सकता है. वित्तीय क्षेत्र में अभी डिजिटाइजेशन बढ़ रहा है. ऐसे में बैंक भी ऑटोमेशन बढ़ाना चाहते हैं, जिससे तेजी से फैसले लेने और तत्काल सेवा देने में मदद मिले.