March 30, 2017 12:33 AM
Breaking News

अब गेहूं खरीदने के लिए कराना होगा फिर से नया रजिस्ट्रेशन

हिन्द न्यूज़ डेस्क-(NAMRATA PATEL) इस साल से समर्थन मूल्य पर राज्य शासन द्वारा सभी किसानो को गेहूं की खदीरी के लिए नया रजिस्ट्रेशन कराना होगा. पिछले साल के रजिस्ट्रेशन के नवीनीकरण की व्यवस्था को खत्म कर दिया गया है. ऑनलाइन रजिस्ट्रेशन की प्रक्रिया 14 जनवरी से शुरू होगी, जो 14 फरवरी तक चलेगी.

खाद्य, नागरिक आपूर्ति एवं उपभोक्ता संरक्षण विभाग ने इसके निर्देश जारी कर दिए हैं. रजिस्ट्रेशन प्रक्रिया पूरी होने के बाद 21 जनवरी से 21 फरवरी तक गेहूं उपार्जन पंजीयन का सत्यापन किया जाएगा. इसके बाद 22 फरवरी से 25 फरवरी तक दूसरे जिलों के अधिकारी आकर पंजीयन रिकार्ड का सत्यापन करेंगे.

wheat-1424149969

प्रदेश में दो चरणों में गेहूं की खरीदी की जाएगी। पहले चरण में 27 मार्च से 27 मई तक भोपाल, इंदौर, उज्जैन और नर्मदापुरम संभाग में गेहूं खरीदा जाएगा. दूसरे चरण में 3 अप्रैल से 31 मई तक ग्वालियर-चंबल, जबलपुर, सागर, रीवा और शहड़ोल संभाग में गेहूं की खरीदी की जाएगी.

यहाँ भी पढ़े- अब स्वाद में मस्त और कमजोरी से पाए चुटकियो में निजाद

भोपाल जिले में कुल 51 खरीदी केंद्र होंगे। पिछले साल वर्ष 2016 में भोपाल में 16 हजार 880 किसानों ने समर्थन मूल्य पर खरीदी का रजिस्ट्रेशन कराया था. बीते साल 1 लाख 43 हजार 392 मीट्रिक टन गेहूं भोपाल में खरीदा गया था। इस साल इसमें 10 फीसदी की बढ़ोतरी का अनुमान है.

गेहूं खरीदी के रजिस्ट्रेशन की तैयारियां शुरू कर दी गई हैं. रजिस्ट्रेशन के लिए किसानों को अपना समग्र आईडी, आधार, गेहूं बुआई का रकबा की जानकारी देनी होगी.

यहाँ भी पढ़े- कुछ रोचक किस्से जिनमे बच्चो की माँ जानवर बन गाई